[mau] - पीडियाट्रिक आईसीयू भवन तैयार

  |   Maunews

जिला अस्पताल में 10 बेड का पीडीयाट्रिक गहन चिकित्सा केंद्र (आईसीयू) भवन बन कर तैयार हो चुका है। भवन को विभाग के हवाले करने के लिए कार्यदायी संस्थान ने कवायद शुरू कर दी है। हैंड ओवर होते ही अस्पताल प्रबंधन इसमें मशीनों को लगाने के साथ डाक्टरों की तैनाती करने की व्यवस्था करेगी। आईसीयू भवन बनाने में करीब डेढ़ साल का समय और 59.50 लाख रुपए का खर्च आया है।

वर्तमान में सदर अस्पताल में पीडीयाट्रिक आईसीयू न होने के चलते गंभीर रूप से बीमार बच्चों का प्राथमिक उपचार के बाद वारणसी या निजी अस्पताल रेफर किया जाता था। बताते चले कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से 10 बेड वेंटिलेटर युक्त पीडीयाट्रिक आईसीयू भवन बनाने के लिए वर्ष 2016-17 में स्वीकृति देते हुए 59 लाख 50 हजार की राशि अवमुक्त की गई थी। निर्माण कराने वाली कार्यदायी संस्था यूपीआरएनएएसएस आजमगढ़ को कार्य स्वीकृति के 15 माह में पूरा किया गया।

आईसीयू भवन के हैंडओवर होने के बाद लखनऊ की एक संस्था द्वारा करीब दो करोड़ की लागत की मशीनों को लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। आईसीयू कक्ष 10 बेड का बनाया गया है। सभी बेड पर मशीनें लगेंगी। साथ मशीनों के साथ ही टीवी स्क्रीन, आक्सीजन सहित अन्य सभी सुविधा लगाई जाएगी। आईसीयू के संचालन के चार पीडीयाट्रिक डाक्टरों के साथ 6 नर्स और साफ सफाई और सुरक्षा के लिए कर्मचारियों की तैनाती होगी।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/oClxDgAA

📲 Get Mau News on Whatsapp 💬