[nagaur] - अस्पताल में क्यों फूल रही प्रसूताओं की सांसे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

  |   Nagaurnews

नागौर. जिले के जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सालय की एमसीएच यूनिट (मदर एण्ड चाइल्ड केयर यूनिट) में लगी लिफ्ट में एक सप्ताह पहले आई तकनीकि खराबी ने प्रसूताओं की सांसे ऊपर चढ़ा दी है। प्रसूताओं को ऊपरी मंजिल पर पहुंचाने के लिए लगी लिफ्ट लगी हुई है। उसका निचले तस पर लगा बटन खराब होने से लिफ्ट का गेट नहीं खुलता है। इसके लिए पहले सीढिय़ों के रास्ते ऊपर जाना पड़ता है और उसके बाद वहां से बटन दबाने पर नीचे लिफ्ट का गेट खुलेगा अन्य था आपको वहीं खड़ा रहना पड़ेगा। इस विषम परिस्थति में अनहोनी की आशंका से सहमें लोगों की समस्या सुनने को चिकित्सालय का प्रशासन तैयार नहीं हैं। इस अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही का अंदाजा खुद ही लग जाता है। प्रसूताओं को प्रसव के बाद ऊपरी मंजिल स्थित वार्ड में शिफ्ट करना पड़ता है। ऊपरी मंजिल पर सीढ़ी या लिफ्ट से ही जाया जा सकता है। रैम्प नहीं बना होने से इनके अलावा अन्य कोई विकल्प नहीं है।

इस तरह ले जाते हैं प्रसूताओं कोप्रसव प्रक्रिया के बाद स्ट्रेचर पर पहले महिला को लिफ्ट के पास लेटा दिया जाता है। इसके बाद एक व्यक्ति सीढिय़ों के रास्ते ऊपर पहुंचता है। वहां पर लिफ्ट का बटन दबाने पर नीचे लिफ्ट का गेट खुलता है। इसके बाद प्रसूता को लिफ्ट के सहारे ऊपरी मंजिल स्थित वार्ड तक पहुंचाया जाता है। वार्ड बॉय नहीं होने की स्थिति परेशानी बढ़ जाती है। इस संबंध में भर्ती प्रसूताओं के परिजनों का कहना था कि कई बार समस्या अस्पताल प्रबंधन को बताई गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।इनका कहनाइस तरह का कोई मामला जानकारी में नहीं आया है, फिर भी इसे देखवा लिया जाएगा।डॉ.सुसुम्ना हर्ष, कार्यवाहक पीएमओ जेएलएन अस्पताल, नागौर

और पढ़े...

मकान की पट्टियां गिरी, दो गंभीर घायलनागौर. नेहरू कॉलोनी में निर्माणाधीन मकान की पट्टियां गिरने से दो कारीगर गंभीर घायल हो गए। अस्पताल चौकी पुलिस के अनुसार किदवई कॉलोनी से आगे नेहरू कॉलोनी जाने वाले रास्ते में एक मकान का निर्माण कार्य चल रहा था। शुक्रवार शाम को कार्य के दौरान अचानक पट्टियां टूटकर गिर गई। इस दौरान वहां काम कर रहे कारीगर लोहारपुरा निवासी साबिर पुत्र गुलफाम अली व हैदरअली पुत्र नियामत अली घायल हो गए। उन्हें तत्काल जेएलएन अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें गंभीर हालत में जोधपुर रेफर कर दिया।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/gThPXgAA

📲 Get Nagaur News on Whatsapp 💬