[sri-ganganagar] - जिले में 169 ई-मित्र सर्विस एटीएम होंगे शीघ्र शुरू

  |   Sri-Ganganagarnews

श्रीगंगानगर.

जिले के नगरीय क्षेत्रों में 169 ई-मित्र सर्विस एटीएम शीघ्र शुरू होंगे। इसके लिए पुलिस सहित 19 विभागों से जिला कलक्टर ने स्थान मांगा है। इस बीच, राज्य सरकार ने दावा किया है ई-गवर्नेंस एवं गुड गवर्नेंस के क्षेत्र में ये ई-मित्र अभूतपूर्व कदम है। इसके चलते वह ग्राम पंचायत स्तर तक के अटल सेवा केंद्रों पर ई-मित्र सर्विस डिलीवरी केंद्र उपलब्ध करवाने के बाद नगरीय क्षेत्र में अधिकाधिक ई-मित्र सर्विस एटीएम शुरू करना चाहती है।

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री ने बजट भाषण के बिन्दू संख्या 275 में ई-गवर्नेंस एवं गुड गवर्नेंस का जिक्र करते हुए इसका दायरा बढ़ाने की बात कही थी। इस क्रम में मुख्यमंत्री कार्यालय संबंधित विभागों से प्रगति की बराबर जानकारी ले रहा है। अब चुनावी वर्ष आने के कारण उसकी कोशिश है कि ई-मित्र सर्विस एटीएम जल्दी शुरू हो जाए। इस बीच, जिला कलक्टर ज्ञानाराम का इस बारे में पत्र मिलने के बाद संबंधित विभाग हरकत में आए हैं। उन्होंने इसे अत्वाश्यक बताते हुए शीघ्र स्थान चिन्हित कर उपलब्ध करवाने का कहा है।

पुलिस, नगर परिषद, नगर विकास न्यास, आबकारी, उद्योग, बीमा एवं प्रावधायी निधि, बिक्री कर, शिक्षा, श्रम, रोजगार, परिवहन, कृषि, विद्युत, कृषि विपणन, जलदाय, रोडवेज, जनसम्पर्क तथा खनिज विभाग को यह पत्र लिखा गया है। इन विभागों से अपेक्षा जताई गई है कि वे इस एटीएम के लिए खुद के अधिकार क्षेत्र का ऐसा सार्वजनिक स्थान सुझाए जहां बिजली, इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो और आम जन का अधिकाधिक आना-जाना हो।

ये सेवाएं होंगी उपलब्ध ई-मित्र सर्विस एटीएम पर बिजली, पानी, मोबाइल के पोस्ट पेड बिलों के भुगतान, डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्रों का प्रिंट, राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की जानकारी, भू-अभिलेखों की नकल, राजस्व न्यायालयों के प्रकरणों की जानकारी, वाहनों के प्रदूषण प्रमाण पत्र के लिए शास्ति राशि के भुगतान आदि की सुविधा उपलब्ध होगी।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/l7LPcgAA

📲 Get Sri Ganganagar News on Whatsapp 💬