🇨🇳 चीन की अर्थव्यवस्था को लगा 💰 28 अरब डॉलर का झटका😨

  |   Hindiworldnews

ऐसा पिछले 17 सालों में पहली बार हुआ है कि चीन को बड़ा आर्थिक झटका लगा हो । इस साल की पहली तिमाही में चीन को 28 अरब यूएस डॉलर का नुकसान हुआ है । इस नुकसान के साथ ही अब चीन दुनिया का सबसे बड़ा निवेशक नहीं बन सकेगा । गौरतलब है कि पिछले वित्त वर्ष तक चीन के पास 10 हजार करोड़ अमरीकी डॉलर का मुद्रा भंडार था ।

स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ फॉरेन एक्सचेंज के जारी आंकड़ों के अनुसार वस्तु व्यापार में चीन अब भी आग है लेकिन इसमें भी 35 फीसदी की कमी दर्ज की गई है । सेवा क्षेत्र में लगभग 76 अरब डॉलर का नुकसान हआ है । एक्सचेंज ने कहा कि मौसम के कारण यह नुकसान हुआ है । वहीं अर्थशास्त्रियों का कहना है कि यह घाटा नुकसान नहीं करेगा क्योंकि चीन लगातार अमरीका के साथ व्यापार वार्ता में शामिल है ।

वहीं शुक्रवार को ही अमरीकी प्रतिनिधिमंडल के साथ चीन की दो दिवसीय वार्ता समाप्त हुई है। इसमें कुछ करार होने के बावजूद मतभेद बने रहे। पिछले 17 वर्षों से चीन का फॉरेन रिजर्व इसके लिए गर्व का विषय था। इस दौरान चीन ने दुनिया के कोने-कोने में निर्यात को बढ़ाया। 2008 में वैश्विक मंदी के बाद चीन की आर्थिक स्थिति में गिरावट आई थी। तब से चीन निर्यात पर कम और घरेलू खपत पर अधिक निर्भर रहने की कोशिश कर रहा है।

फोटो के लिए देखें - http://v.duta.us/-DKLIAAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬