[mathura] - जिला अस्पताल में ऑनलाइन मिलेगी ब्लड की जानकारी

  |   Mathuranews

मथुरा। जिला अस्पताल की ब्लड बैंक में मौजूद रक्त की जानकारी अब ऑनलाइन मिलेगी। कोई भी व्यक्ति किसी भी पल ब्लड बैंक में मौजूद रक्त की जानकारी कर सकेगा। इस व्यवस्था को प्रभावी करने के लिए ब्लड बैंक को नया कंप्यूटर सिस्टम उपलब्ध कराया गया है।

अब तक जिला अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में रक्त की मौजूदगी की सूचनाएं ऑनलाइन सिस्टम के तहत 24 घंटे बाद बदली जाती हैं। भले ही यह सूचना दर्ज करने के तत्काल बाद ही संबंधित ब्लड ग्रुप का रक्त खत्म हो जाए, लेकिन विभागीय वेबसाइट पर यह उपलब्ध दिखाया जाता है। इससे कई बार विवाद की स्थिति पैदा हो चुकी है। वेबसाइट पर मौजूद दर्शाने के बाद जब कर्मचारी संबंधित ग्रुप का रक्त न होने की बात कहते हैं तो स्थिति विवाद का कारण बन जाती है।

अब इस स्थिति से निपटने के लिए शासन ने ब्लड बैंक में मौजूदा कंप्यूटराइज्ड सिस्टम को अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए संसाधन भी उपलब्ध कराए गए हैं। ब्लड बैंक को कंप्यूटर सेट भी दिए गए हैं। ब्लड बैंक प्रभारी डा. रितु रंजन ने बताया कि अब ब्लड खत्म होने या फिर यूनिट बढ़ने की जानकारी तत्काल ही इंटरनेट पर अपडेट की जाएगी। इससे कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन रक्त की मौजूदगी की जानकारी करने के बाद ब्लड बैंक से निराश नहीं लौट सकेगा।

अब मरीजों का होगा कंप्यूटराइज्ड पंजीकरण

मथुरा। जिला अस्पताल में अब मरीजों का पंजीकरण मैनुअल नहीं कंप्यूटराइज्ड होगा। इसके लिए पंजीकरण कक्ष को कंप्यूटराइज्ड किया जा रहा है। पंजीकरण के बाद संबंधित मरीज की बीमारी भी डाटा भी इस पर दर्ज होगा। इससे भविष्य में यह आंकलन करना बहुत आसान हो जाएगा कि किस बीमारी के कितने मरीज कहां आ रहे हैं। सीएमएस डा.वीके गुप्ता ने बताया कि सरकार की योजना के तहत पंजीकरण कक्ष में कंप्यूटर लगा दिए हैं। अब ऑपरेटर की डिमांड की गई है। जल्द ही कंप्यूटराइज्ड सिस्टम प्रभावी हो जाएगा।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/uPLuhgAA

📲 Get Mathura News on Whatsapp 💬