🚘 गाड़ी चलाते समय फोन पर बात 🤳 की तो रद्द हो जाएगा लाइसेंस ❌

1गाड़ी चलाते समय अगर आप मोबाइल पर बात करते हैं तो इसका खमियाजा भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि ऐसा करते पाए जाने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। हाल ही में गाड़ी चलाने के दौरान मोबाइल पर बात करने से हो रही दुर्घटनाओं को देखते हुए एडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस (ट्रैफिक) की शिकायत के बाद राजस्थान हाई कोर्ट ने ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिए हैं कि गाड़ी चलाते वक्त मोबाइल में बात करने वाले लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस कैंसल कर दिया जाए ।

जस्टिस गोपाल कृष्ण व्यास और रामचंद्र सिंह झाला की बेंच ने ट्रैफिक पुलिस को कहा, 'आप सुनिश्चित करें कि कोई भी ड्राइविंग के वक्त फोन इस्तेमाल ना करे । ऐसा करते जो भी मिले, उसकी फोटो खींचकर बाकी डीटेल्स के साथ आरटीओ को भेजें और उसका लाइसेंस कैंसल करवाएं ।

माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद सड़क दुर्घटनाओं में काफी हद तक कमी लाई जा सकेगी । हालांकि इसको लेकर पहले भी सरकारों की ओर से दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है लेकिन कोई सख्त नियम न होने के चलते लोग इसकी परवाह नहीं करते हैं । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, ड्राइविंग के वक्त फोन का इस्तेमाल करने से दुर्घटना की संभावना चार गुना बढ़ जाती है ।

यहां देखें फोटो- http://v.duta.us/ZFM-egAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬