🤜फेक न्यूज के शिकार हुए 😲शशि थरूर, रघुराम राजन को दे 👊डाली बधाई

  |   समाचार

भारत समेत दुनियाभर में इंटरनेट और सोशल मीडिया पर फेक न्यूज से लोगों का बचना बेहद मुश्किल हो गया है. इसकी चपेट में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर भी आ गए. शनिवार को सोशल साइट ट्विटर पर बेहद सक्रिय रहने वाले थरूर ने रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर नियुक्त किए जाने की फेक न्यूज को सही समझ बैठे और इसको फौरन ट्विटर पर शेयर कर दिया. हालांकि उनको करीब एक घंटे के अंदर ही फेक न्यूज को शेयर करने की अपनी गलती का पता चल गया, जिसके बाद उन्होंने इसे सुधार लिया.

यहां देखें शशि थरूर का पहला टि्वट-http://v.duta.us/KNg1rgAA

इस फेक न्यूज में दावा किया गया कि रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त किया गया है. थरूर ने ट्वीट किया, ''उत्कृष्ट: भारत के रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त किया गया है. इससे पहले एक भारतीय (नासिर हुसैन) इंग्लैंड की क्रिकेट टीम का नेतृत्व कर चुके हैं. अब रिवर्स कॉलोनाइजेशन (Reverse colonization) पूरा करने के लिए एक भारतीय का ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनना रह गया है.''

यहां देखें दूसरा टि्वट-http://v.duta.us/_zPqLAAA

इसके बाद जब शशि थरूर को फेक न्यूज की असलियत का पता चला, तो उन्होंने फौरन इसको सुधार लिया. उन्होंने करीब एक घंटे के भीतर दूसरा ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा, ''लगता है कि मैं भी फेक न्यूज के चक्कर में पड़ गया.'' इतना ही नहीं, कई ट्विटर यूजर भी इस फेक न्यूज को सच मान बैठे और सोशल मीडिया पर बधाइयों को सिलसिला शुरू हो गया.

मालूम हो कि रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर बनाए जाने की कई दिनों से अटकलें चल रही हैं. पिछले महीने ही इंग्लैंड के न्यूज पेपर फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें कहा गया था कि रघुराम राजन बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद की दौड़ में आगे चल रहे हैं.

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/2zFqxAAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬