🌋 हवाई फिर थर्राया, अब 6.9 तीव्रता का भूकंप😨

  |   Hindiworldnews

हवाई में कुदरत का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा है । अब हवाई में रिक्टर पैमाने पर 6.9 तीव्रता का भूकंप आया है । जिसके बाद प्रशासन ने फिर एक बार चेतावनी जारी की है । भूकंप के झटके लेलानी एस्टेट से 16 किमी दूर दक्षिण पश्चिम में महसूस किए गए । गौरतलब है कि दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी किलाउए के फटने के बाद से हवाई में 110 से ज्यादा भूकंप के झटके आ चुके हैं ।

अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार ज्वालामुखी के एक बार फिर भड़कने के बाद 6.9 तीव्रता का भूकंप आया । 1975 के बाद यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था । भूकंप के बाद लगभग 14 हजार घरों की बिजली चली गई । दुनिया के एक सबसे सक्रिय ज्वालामुखी किलाएवा में हवाई के सबसे बड़े द्वीप के आवासीय क्षेत्र के पास विस्फोट होने से क्षेत्र के करीब 1,700 लोगों को इलाके को छोड़कर जाने को मजबूर होना पड़ा है।

अमरीकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार (2 मई) को ज्वालामुखी विस्फोट से लीलानी एस्टेट प्रभावित हुआ है और हवाई काउंटी सिविल डिफेंस ने निवासियों व साथ ही साथ लानीपुना गार्डेंस के लोगों से स्थानीय समुदायिक केंद्र में शरण लेने को कहा है।एक निवासी ने कहा कि सड़क पर लावा पूरी तरह से फैला था और उन्हें सल्फर व जले पेड़ों की गंध आ रही थी।

फोटो के लिए देखें - http://v.duta.us/Cfl16gAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬