[mathura] - अब रोशन होंगी बिहारीजी की गलियां

  |   Mathuranews

मथुरा। ठाकुर बांके बिहारी जी की गलियां अब रोशन होने जा रही हैं। बांकेबिहारी जी के मंदिर से जुड़ने वाली 22 गलियों में 35 करोड़ की लागत से विकास कार्य होंगे। इसकी शुरूआत आखिरकार लंबे इंतजार के बाद 15 मई से होने जा रही है।

चार साल पहले विश्व बैंक द्वारा प्रो पूअर योजना के तहत मथुरा के कई क्षेत्रों में विकास का प्रोजेक्ट तैयार किया गया था। लंबे इंतजार के बाद अब इस प्रोजेक्ट का जमीन पर उतरने का शुरू हो रहा है। इसके तहत कालीदह पार्किंग के बाद अब बिहारी जी के आसपास की 22 गलियों को सजाने संवारने का काम शुरू होने जा रहा है।

इसमें बिजली के झूलते तारों से निजात दिलाने के लिए भूमिगत विद्युत लाइन बिछाई जाएंगी। सीवर लाइन डालकर उन्हें घरों से जोड़ने का काम होगा। इसके अलावा सड़कों का निर्माण कार्य मुख्य रूप से शामिल था। सड़कों के निर्माण की डिजाइन भी आकर्षित करने वाली तैयार की गई है। इस क्षेत्र में प्रकाश व्यवस्था के भी विशेष प्रबंध किए जाएंगे। अब सभी कार्य 15 मई से शुरू होने जा रहे हैं।

सबसे पहले उन सात गलियों में सीवर लाइन डालने का काम किया जाएगा, जिनमें विद्युत लाइन अंडर ग्राउंड हो चुकी है। इसके बाद अन्य गलियों में विद्युत लाइन को भूूमिगत किए जाने का काम होगा। दोनों काम होने के बाद सभी सड़कों को आरसीसी से तैयार किया जाएगा। इसके बाद गलियों में प्रकाश व्यवस्था की जाएगी।

ऐसे बनेंगी सुंदर गलियां

बिजली की लाइनों को किया जाएगा भूमिगत।

बिछाई जाएगी सीवर की नई लाइन।

मंदिर से जुड़ी सभी सड़क होंगी आरसीसी।

सभी गलियों में होगी प्रकाश व्यवस्था।

डीएम ने प्रो-पूअर योजना के लिए सभी विभागों को तालमेल के साथ जल्द काम शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। यह भी कहा है कि संपूर्ण कार्य निर्धारित अवधि में पूरे किए जाए।

अजीत प्रसाद सिंह, चीफ इंजीनियर, मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/Y4pUZgAA

📲 Get Mathura News on Whatsapp 💬