[mathura] - गेहूं खरीद में मथुरा ने मंडल के जनपदों को पछाड़ा

  |   Mathuranews

मथुरा। सरकारी केंद्रों पर गेहूं खरीद में मथुरा जनपद ने आगरा मंडल के सभी जनपदों को बहुत पीछे छोड़ दिया है। आगरा, फिरोजाबाद और मैनपुरी लक्ष्य के मुताबिक 50 प्रतिशत गेहूं की खरीद नहीं कर सके हैं, जबकि मथुरा ने 92 प्रतिशत गेहूं खरीद कर ली है।

सरकार ने इस बार आगरा मंडल को 239800 मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया था। इसमें मैनपुरी को सबसे अधिक 57900 मीट्रिक टन गेहूं खरीद करनी थी। इसके बाद मथुरा जनपद को 51300 मीट्रिक टन का लक्ष्य दिया गया, जबकि आगरा के लिए 40200 तथा फिरोजाबाद के लिए 57900 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद करनी थी।

इसके मुताबिक मथुरा जनपद ने आगरा मंडल के सभी जनपदों को बहुत पीछे छोड़ दिया है। मथुरा से अब तक 47439 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है, जो लक्ष्य का 92 प्रतिशत है। इसके अलावा आगरा जनपद ने 19733 मीट्रिक टन, जो लक्ष्य का 49 प्रतिशत है। फिरोजाबाद ने 17800 मीट्रिक टन, लक्ष्य का 44 प्रतिशत तथा सबसे कम खरीद सबसे बड़े लक्ष्य वाले मैनपुरी जनपद की है।

यहां चार मई तक 24209 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है, जो निर्धारित लक्ष्य के 41 प्रतिशत ही है। हालांकि लक्ष्य के मुताबिक गेहूं की खरीद सरकारी केंद्रों पर 15 जून तक होनी है। इस अवधि तक मथुरा निर्धारित लक्ष्य को भी पार कर देगा। प्रभारी अधिकारी एडीएम वित्त रवींद्र कुमार ने बताया कि मथुरा में गेहूं खरीद का लक्ष्य जल्द ही पूरा कर किया जाएगा।

सरकारी खरीद किसानों के लिए लाभदायक

सरकारी खरीद केंद्रों पर गेहूं की बिक्री किसानों के लिए मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है। सरकारी केंद्रों पर गेहूं का समर्थन मूल्य 1737 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि खुले बाजार में 1600 रुपये प्रति क्विंटल से अधिक भाव किसानों को नहीं मिल रहा है। इसके अलावा इस बार भुगतान में भी देरी नहीं हो रही है।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/iIsBUQAA

📲 Get Mathura News on Whatsapp 💬