[rampur] - जितना बड़ा घर उतना ज्यादा देना होगा कर

  |   Rampurnews

नगर पालिका की ओर से भवनकर में डेढ़ गुना इजाफा कर दिया गया है। बोर्ड की बैठक में यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास हो गया। इस फैसले के बाद पालिका सीमा के भीतर प्रत्येक भवन स्वामी प्रभावित होगा। कर के रूप में जनता पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा। साथ ही गंदगी करने पर जुर्माने का प्रस्ताव भी सभी सभासदों की सहमति से पास हो गया है।

शनिवार को नगर पालिका परिषद की बोर्ड की बैठक हुई। दोपहर तीन बजे शुरू हुई यह बैठक करीब ढाई घंटे तक चली। नगर पालिका अध्यक्ष फात्मा जबी की अध्यक्षता में स्टेनो मंजूर नकवी ने एजेंडा पढ़ना शुरू किया। सभासदों की कुछ आपत्तियों के बीच एक एक कर सभी एजेंडे पास कर दिए गए। इसमें सबसे अहम फैसला भवनकर का रहा।

दरअसल, अब तक नगर पालिका की ओर से निर्मित भवन के अनुमानित किराए के आधार पर टैक्स निर्धारित किया जाता था। लेकिन, अब निर्मित भवन के क्षेत्रफल के आधार पर भवनकर का भुगतान करना होगा। बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे प्रत्येक भवनस्वामी का कम से कम एक से डेढ़ गुना तक टैक्स बढ़ जाएगा। इसके अलावा जनता को प्रभावित करने वाला दूसरा फैसला स्वच्छता की दृष्टि से किया गया।

नगर पालिका सीमा के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबधंन एवं संचालन उपविधियां 2018 लागू की गई हैं। इसमें जैविक कचरा, अजैविक कचरा, निर्माण कार्य, पुन:निर्माण समेत तमाम बिंदु शामिल हैं। शहर की सड़कों पर गंदगी करने को लेकर जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। इसमें सड़कों पर कूड़ा कचरा फेंकने पर पांच सौ रुपये जुर्माना लगाने का प्रावधान है। गंदगी के अनुरूप जुर्माने की यह राशि 50 हजार तक हो सकती है, वह तब जब कोई सीवर की गंदगी को खुले स्थान पर फेंक दे।

इसके अलावा 218 सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव समेत 214 प्रस्ताव पास हुए हैं। इस बीच सभासभों ने अपने अपने प्रस्ताव भी दिए, जिन्हें बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। इसमें साफ सफाई, पुलियों का निर्माण, स्वच्छ पेयजलापूर्ति, पथ प्रकाश व्यवस्था, साफ सफाई समेत तमाम तरह के प्रस्ताव शामिल थे। इस मौके पर सभासद दिनेश कुमार रस्तोगी, तनवीर गुड्डू, शालिनी शर्मा, प्रीति शर्मा, नीलम सिंह, कर अधीक्षक गणेश प्रसाद आदि सभासद मौजूद रहे।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/Y4U1XQAA

📲 Get Rampur News on Whatsapp 💬