👉 उपराष्ट्रपति के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ⚖ में कांग्रेस की 🤜 चुनौती

  |   समाचार

प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ महाभियोग लाने के लिए सोमवार को कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट जा पहुंची है । कांग्रेस के राज्यसभा सांसद प्रताप सिंह बाजवा और अमी याग्निक ने सीजेआई के खिलाफ महाभियोग का प्रस्ताव खारिज करने के उपराष्ट्रपति के फैसले को लेकर पीआईएल दायर की है ।

सीजेआई के बाद सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जज चेलमेश्वर इस पीआईएल पर सुनवाई कर सकते हैं । वह मंगलवार को इस पर अंतिम फैसला लेंगे । ये पीआईएल कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल की देखरेख में दायर की गई है । इसमें कहा गया है, "उपराष्ट्रपति ने महाभियोग प्रस्ताव को खारिज करने का फैसला राजनीति से प्रेरित है ।

पीआईएल में बताया गया है कि महाभियोग प्रस्ताव के खारिज होने से लगता है कि राजनीतिक कारण संवैधानिक आधार से ज्यादा अहम हो गए हैं । सीजेआई पर विपक्ष ने आरोप लगाया है कि वह कई संवेदनशील मामलों में एकतरफा फैसले लेते हैं, जिसे किसी भी तरह से संवैधानिक करार नहीं दिया जा सकता ।

गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सीजेआई दीपक मिश्रा को पद से हटाने को लेकर कांग्रेस और दूसरे विपक्षी दलों की ओर से दिए गए नोटिस पर संविधानविदों और कानूनी विशेषज्ञों से विचार-विमर्श किया था। जिसके बाद उन्होंने विपक्ष का महाभियोग प्रस्ताव खारिज कर दिया ।

यहां देखें फोटो- http://v.duta.us/i-ib8AAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬