🚊 आईआरसीटीसी के ई-वॉलेट से तत्काल टिकट भी होंगे बुक 🤳

रेलवे टिकट बुकिंग व पेमेंट को और सरल व 'स्मार्ट' बनाने के लिए ई-वॉलेट से तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू की है। इस वॉलेट का नाम 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' है। इस ई-वॉलेट को यूज़र पेटीएम और फ्रीचार्ज जैसे ई-वॉलेट की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे। इस ई-वॉलेट में पहले से रुपये जमा करने का विकल्प होगा। बाद में इसकी मदद से टिकट बुक करवाना संभव होगा। ख़ास बात यह भी कि यह वॉलेट यूज़र को तत्काल टिकट बुकिंग में भी मददगार होगा। इससे पहले तत्काल बुकिंग की सुविधा ऐसे किसी वॉलेट में अब तक नहीं दी गई है।

टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लिखा गया है कि पेटीएम और मोबीक्विक जैसे ई-वॉलेट की तरह ही यूज़र आईआरसीटीसी के वॉलेट में पैसे जमा कर सकते हैं। कहा गया है कि इस तरह टिकट बुकिंग में यूज़र का काफी समय भी बचेगा। इस ई-वॉलेट एकाउंट में अधिकतम 10 हजार रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। किसी भी पेमेंट विकल्प का उपयोग कर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन शुल्क 50 रुपए (सेवा शुल्क सहित) यहां चुकाने होंगे।

ध्यान रहे, रेलवे राज्य मंत्री राजन गोहेन ने एक आधिकारिक बयान में कहा है, ''सरकार रेलवे टिकट रिज़र्वेशन सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए कदम उठा रही है। यदि ट्रेन रद होती है तो पैसे अपने-आप बुकिंग के लिए इस्तेमाल किए गए वॉलेट में आ जाएंगे।'' यात्री को उसके पैसे बुकिंग के लिए इस्तेमाल किए गए ऐप में वापस मिल जाएंगे और पीएनआर भी अपने आप रद हो जाएगा।

यहां पढ़ें पूरी खबर- http://v.duta.us/jbj0jQAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬