🇬🇹 ग्वाटेमाला पहुंचे नायडू, मिला ⚔️ गार्ड ऑफ ऑनर

  |   Hindiworldnews

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू रविवार को लैटिन अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर ग्वाटेमाला पहुंचे । ग्वाटेमाला के विदेश मंत्री सैंडरा जोवेल और भारतीय राजदूत संजीव बाबू ने नायडू का एयरपोर्ट पर स्वागत किया । वहां पहुंचने पर नायडू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया । गौरतलब है कि नायडू 6 मइ्र से लैटिन अमरीका के ग्वाटेमाला, पेरू और पनामा देशों के पांच दिवसीय दौरे पर हैं । उपराष्ट्रपति का पद संभालने के बाद नायडू का यह पहला विदेश दौरा है ।

उपराष्ट्रपति नायडू के साथ कई उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के अधिकारी भी दौरे पर हैं। इनमें जनजातीय मामलों के राज्यमंत्री जे. एस. भाभोर, संसद के चार सदस्य और भारत सरकार के चार वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। इस दौरान राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा, बहुपक्षीय मामलों पर चर्चा, व्यापार और वाणिज्य, निवेश, सूचना प्रौद्योगिकी, क्षमता निर्माण, पारंपरिक दवाओं, अंतरिक्ष, रक्षा और संस्कृति के लिए संस्थागत तंत्र को सुदृढ़ करने सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की जा सकती है।

इनमें वाइल्डलाइफ सुरक्षा पर भी अहम चर्चा होने की संभावना है। ग्वाटेमाला में जगुआर की जनसंख्या की सुरक्षा एक अहम उदाहरण है। भारत में बाघों की संख्या का मानव स्रोत और विकास के लिए प्रशिक्षण अहम है। भारत ने पहले से ही ग्वाटेमाला में आईटीईसी प्रशिक्षण दिया है। उपराष्ट्रपति का यह दौरा दोनों देशों के बीच के संबंधों को और भी मजबूत बनाएगा।

फोटो के लिए देखें - http://v.duta.us/aVnAyAAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬