💨13 राज्यों में आंधी-तूफान का अलर्ट, स्कूल—कॉलेज बंद🌩️

  |   समाचार

आंधी-तूफान और तेज बारिश की आशंका को देखते हुए पूरे उत्तर भारत में अलर्ट जारी कर दिया गया है. देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी है, मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में कुदरत कहर बरपा सकता है. गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई स्थानों में आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है. इस बीच चंडीगढ़ में बारिश शुरू हो गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. अधिकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी गरज-बरज के साथ बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने उत्तर भारत, उत्तर पूर्व और दक्षिण भारत के 13 राज्यों के लोगों को खासतौर पर सतर्क रहने को कहा है. यहां भारी बारिश के साथ तेज तूफान का खतरा है, ओलावृष्टि भी खेतों में लगी फसल के लिए तबाही ला सकती है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए 8 मई तक की चेतावनी जारी की गई है. दिल्ली-एनसीआर में भी आज और 8 मई को 50 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज रफ्तार से आंधी और बारिश की आशंका है.

उत्तर-पूर्व राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन मजबूती पकड़ चुका है. इसी वजह से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले 24 से 48 घंटों में मौसम करवट लेगा. हरियाणा सरकार ने तो एहतियातन सभी सरकारी और निजी स्कूलों को आज और 8 मई तक के लिए बंद रखने का आदेश जारी किया है.

अब तक मिली जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में सोमवार तड़के झमाझम बारिश हुई जबकि मौसम विभाग द्वारा तूफान की चेतावनी जारी किए जाने के बाद पंजाब और हरियाणा प्रशासन हाई अलर्ट पर है.

यहां पढें पूरी खबर—http://v.duta.us/_rCjpAAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬