[allahabad] - आंधी ने तोड़ा तपिश का गुमान, बिजली गुल, हल्की बारिश

  |   Allahabadnews

पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने से तूफान का खतरा तो टला लेकिन धूल भरी आंधी परेशानी का कारण बनी। रविवार रात तेज रफ्तार आंधी संग हल्की बारिश ने तपिश का गुमान तोड़ा और बिजली ले उड़ी। एहतियातन काटी गई बिजली देर रात तक आंख मिचौली का खेल खेलती रही। दिन में पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 24 घंटे में तापमान करीब 5 डिग्री बढ़ा। दिन में तेज धूप के बाद रात में मौसमी चक्रवात से बदला मौसम गर्मी से राहत दे गया। गरज चमक के साथ तेज बौछारों ने मौसम सुहाना बना दिया।

संगम नगरी में स्थानीय चक्रवात प्रभावी रहने से पारे के छलांग लगाने के बाद भी रात में शुष्क गर्मी से ठंडी हवाओं ने राहत दिलाई। मई महीने में अभी तेज आंधी और गरज चमक के साथ बारिश की संभावना बनी है। शाम को धुमंतू बादलों ने डेरा जमाया तो मौसम बदलने का अंदेशा हो गया। रात करीब साढ़े आठ बजे तेज हवाएं देखते ही देखते आंधी में बदल गईं। बाद में शुरू हुई बूंदाबांदी जो कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश में बदल गई। आंधी से जनहानि या किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं है। पेड़ों की टहनियां टूटने के साथ कहीं-कहीं बिजली के तार ही टूटे हैं। होर्डिंग्स और बैनर भी फट गए।

धूल भरी आंधी से बिजली व्यवस्था सर्वाधिक प्रभावित हुई। पहले एहतियातन काटी गई बिजली रात तक रुलाती रही। पुराने शहर के कई मोहल्लों में शार्ट सर्किट और तार टूटने से रात भर बिजली की समस्या बनी रही। उन इलाकों में ज्यादा स्थिति खराब हुई जहां इन दिनों पोल शिफ्टिंग का काम चल रहा है। सिविल लाइंस, अशोक नगर, अतरसुइया, करेली, अल्लापुर, बैरहना, बलुआघाट, साउथ मलाका समेत कई इलाकों में बिजली रात भर आती जाती रही। हालांकि शिकायत पर रात में फाल्ट दूर कराया गया लेकिन कई स्थानों पर लोगों ने अंधेरे में ही रात गुजारी।

मौसम विज्ञानी प्रोफेसर एचएन मिश्रा के मुताबिक कई दिन बाद अचानक बढ़े तापमान से मौसमी संक्रमण प्रभावी हुआ। और रात के तापमान में अंतर के कारण बढ़ी विषमता ने आंधी-बारिश के लिए अनुकूल माहौल बनाया। दिन में तेज गर्मी और फिर रात में ठंडी हवाएं चलने से स्थानीय चक्रवात सक्रिय होने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उछाल आया। रविवार को अधिकतम तापमान 42.5 और न्यूनतम तापमान27.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। रात में बादलों का डेरा रहा और ठंडी पुरवा हवाएं चलती रहीं। उन्होंने बताया कि अभी मौसम बदलने की संभावना बनी है, लेकिन मौसम शुष्क बना रहेगा और तेज गर्मी अपना प्रभाव दिखाएगी।

मई के महीने में हर दिन मौसम बदल रहा है। दिन और रात के तापमान में अंतर की विषमता मौसम बदलने का कारण बना है। नमी का स्तर भी असंतुलित है। सूरज के तेवर में आने के साथ ही आंधी फिर बारिश या बूंदाबांदी संग चलने वाली हवाएं तपिश से राहत दिला रही हैं।

एक मई

अधिकतम - 34.8 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम - 24.3 डिग्री सेल्सियस

दो मई

अधिकतम - 37.0 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम - 25.2 डिग्री सेल्सियस

तीन मई

अधिकतम - 32.9 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम - 20.6 डिग्री सेल्सियस

चार मई

अधिकतम - 35.7 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम - 23.6 डिग्री सेल्सियस

पांच मई

अधिकतम - 38.6 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम - 26.1 डिग्री सेल्सियस

छह मई

अधिकतम - 42.5 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम - 27.6 डिग्री सेल्सियस

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/ZsBPewAA

📲 Get Allahabad News on Whatsapp 💬