[unnao] - नव दंपति तक पहुंचेगा स्वास्थ्य विभाग का शगुन

  |   Unnaonews

उन्नाव। परिवार नियोजन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने खास पहल की है। मिशन परिवार विकास की ओर से नव दंपति को अब बतौर शगुन पहल किट दी जाएगी। किट में गर्भ निरोधक गोलियां, गर्भ परीक्षण किट, आपातकालीन व दंपति के श्रृंगार से संबंधित उत्पाद मौजूद रहेंगे। नवदंपतियों को पहल किट के वितरण की जिम्मेदारी आशा को सौंपी गई है।

प्रजनन दर में सुधार के लिए सरकार गंभीर है। उच्च प्रजनन दर (3 से अधिक बच्चों) वाले जनपदों में सुधार के लिए मिशन परिवार विकास ने पहल की है। विभाग की ओर से अब नवविवाहित दंपति को नई पहल किट वितरित की जाएगी। आशा अपने क्षेत्र में नवदंपतियों को किट वितरित करेंगी। किट में परिवार नियोजन के पंफलेट भी होंगे। इनके माध्यम से दंपति को शादी के बाद कम से कम दो साल तक परिवार नियोजन के साधन को अपनाने की अपील की जाएगी।

इंसेट

पहल किट में उपलब्ध सामान

स्वास्थ्य विभाग की ओर से वितरित की जाने वाली पहल किट का बैग जूट से निर्मित होगा। किट में विवाह पंजीकरण फार्म, गर्भधारण करने संबंधी जानकारी, परिवार नियोजन से संबंधी पंफलेट, गर्भ निरीक्षण किट, कंडोम, गर्भनिरोधक गोलियां, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली होंगी। स्वच्छता किट के तौर पर तौलिया, बिंदी, कंघी, नेल कटर, छोटा दर्पण, रुमाल भी दिया जाएगा।

इंसेट

परिवार कल्याण मंत्री का बधाई संदेश मिलेगा

पहल किट में परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी का नवदंपति के नाम बधाई संदेश पत्र भी मौजूद रहेगा। पत्र में उन्होंने वैवाहिक जीवन में कदम रखने के साथ ही विवाह पंजीकरण कराने और परिवार कल्याण के लिए प्रेरित करते हुए दो वर्ष तक सुखमय जीवन बिताने के बाद दो से तीन होने का सपना देखने की सलाह भी दी है।

इंसेट

आशा को मिलेंगे सौ रुपये

शुभ शगुन नई पहल किट नवदंपति को दी जाएगी। आशा और एएनएम को क्षेत्र में होने वाली शादियों की जानकारी रखने की जिम्मेदारी दी गई है। शादी के बाद आशा दंपति को शगुन किट देंगी। इसके बदले प्रति किट आशा को सौ रुपये मिलेंगे।

इंसेट

किट वितरण में दो माह की हुई देरी

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डाक्टर एके रावत ने बताया कि नवदंपति को शगुन किट दी जाएंगी। टेंडर में देरी होने से योजना दो माह देरी से शुरू हो रही है। ब्लाक स्तर पर किट भेजी जा रही हैं। जल्द ही आशा किट का वितरण शुरू कर देंगी।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/fJO8QgAA

📲 Get Unnao News on Whatsapp 💬