👉🏻 राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ का लगाया आरोप लगाते हुए जियो ने की एयरटेल की शिकायत 🗣️

जियो ने एयरटेल पर एप्पल वॉच सीरीज-3 (जीपीएस/सेलूलर) के ग्राहकों के डाटा में सेंध लगाने और राष्ट्र की सुरक्षा से खिलवाड़ का आरोप लगाते हुए दूरसंचार विभाग को 11 मई को खत लिखा है। इसमें आरोप लगाया है कि एयरटेल ने एप्पल वॉच सीरीज-3 के लिए जरूरी सर्वर विदेश में लगाए हैं। जो लाइसेंस की शर्तों का खुला उल्लंघन है। युनिफाइड लाइसेंस के अनुसार कोई भी टेलीकॉम कंपनी अपने सर्वर देश के बाहर नहीं लगा सकती। जियो ने दूरसंचार विभाग से एयरटेल के खिलाफ सख्त कदम उठाने की गुजारिश की है। जियो ने कहा है कि एयरटेल को एप्पल वॉच सीरीज-3 की सर्विस देने से तब तक रोका जाए जब तर वह जरूरी सुरक्षा क्लियरेंस प्राप्त ना कर ले।

जियो और एयरटेल दोनों ने ही 11 मई को एप्पल वॉच सीरिज-3 की बिक्री शुरू की थी और उसी दिन जियो ने एयरटेल की शिकायत दूरसंचार विभाग से कर दी। जियो का कहना है कि एप्पल वॉच की खास तकनीक की वजह से एक विशेष सर्वर लगाने की जरूरत पड़ती है। सर्वर में नेटवर्क, मोबाइल डिवाइस और ग्राहक की महत्वपूर्ण जानकारियां सेव होती हैं। ऐसे में एयरटेल द्वारा सर्वर विदेश में लगाना लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन तो है ही, इससे एयरटेल के ग्राहकों का डाटा भी खतरे में पड़ सकता है।

जियो ने यह भी आरोप लगाया कि एयरटेल ने अपने कमर्शियल हितों के लिए देश की सुरक्षा को भी खतरे में डाल दिया है। एप्पल वॉच सीरीज-3 की सर्विस शुरू करने से पहले एयरटेल ने जरूरी सुरक्षा क्लियरेंस नहीं लिए हैं। देश में किसी भी दूरसंचार सर्विस को शुरू करने से पहले सुरक्षा क्लियरेंस दूरसंचार विभाग और सुरक्षा एजेंसियों से लेना होता है, लेकिन एयरटेल ने इसमें कोताही बरत कर देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- http://v.duta.us/aX9D7AAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬