👉कर्नाटक चुनाव लाइव 🗳️अपडेट- बहुमत पर फंसा 😱पेंच

  |   समाचार / PM Modi News

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना के बाद अब बहुमत पर पेंच फंसता नजर आ रहा है। अब तक मिले आकड़ों के अनुसार भाजपा 104 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, लेकिन वह बहुमत से दूर रह गई। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने 78 और जेडीएस के खाते में 38 सीट गई हैं। भाजपा के पूर्ण रूप से बहुमत में नहीं आने के बाद कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया था जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा के पुत्र एचडी कुमारस्वामी को सीएम बनाने का ऑफर दे दिया। देर शाम को जेडीएस के बीजू नराजन ने कहा कि कांग्रेस के जी परमेश्वर को उप मुख्यमंत्री नियुक्त किया जाएगा।

इस जोड़तोड़ के बाद शाम को भाजपा के बीएस येदुरप्पा और जेडीएस के कुमार स्वामी ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। बीजेपी ने कहा कि सदन में बहुमत साबिक करेंगे तो वहीं कांग्रेस ने भी अपने पास मौजिक नंबर होने की बात कही है।

इसके बाद शाम को पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में भाग लेने के लिए पार्टी मुख्यालय पहुंच गए। कुछ देर बाद पीएम मोदी भी वहां पहुंच गए, जहां अमित शाह ने उन्हें शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया। इस दौरान बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मन एक भारी बोझ में दबा हुआ है। उनके लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में फ्लाईओवर का हादसा होने कारण अनेक लोग दब गए। कईयों की मौत हो गई।मुख्यमंत्री और अधिकारियों से बात हुई है. घायलों को बचाने की कोशिश हो रही है। जिन परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं उनके प्रति मेरी संवेदना है।

उन्होंने कर्नाटक चुनाव पर कहा कि कर्नाटक की जीत असमान्य और अभूतपूर्व है। बीजेपी की छवि हिंदी भाषी राज्य की पार्टी बनाने का काम किया गया। बीजेपी ने गैर हिंदी भाषी राज्यों में जीत दर्ज की है। इस चुनाव ने उनके मन को बहुत प्रभावित किया। उन्होंने बीजेपी के कार्यकर्ता के तौर व फिर सीएम के तौर पर कई राज्यों का दौरा किया। इस दौरान भाषा की दिक्कत हुई, लेकिन कर्नाटक की जनता ने इतना प्यार दिया कि भाषा की कोई दिक्कत ही नहीं हुई।वह कर्नाटक की जनता को बधाई देते हैं।

अमित शाह ने कहा कि वह कर्नाटक की जनता को बधाई देते हैं।जनता ने कर्नाटक को कांग्रेस मुक्त करने का काम बड़े मन से किया है। कांग्रेस सीटें घटने पर भी खुश हो रही है, हम 40 से 104 पर पहुंचे हैं। बीजेपी ने 15वां चुनाव जीता है। आजादी के बाद कांग्रेस ने कर्नाटक का ये चुनाव सबसे अनैतिक तरीके से लड़ा।

इसके उलट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सबसे बड़ी पार्टी में अब नियम चेंज नहीं हो सकता है। कर्नाटक में अचानक सिंगल लारजेस्ट पार्टी का हक कैसे हो गया? आजाद ने सवाल पूछा कि गोआ, मणिपुर और मेघालय में हम सबसे बड़े दल थे, तब हमें सरकार बनाने का मौका क्यों नहीं मिला? कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आजाद ने कहा कि हम राज्य को स्थाई सरकार देंगे। दोनों दलों के विधायकों को मिलाकर हमारे पास 117-18 एमएलए हैं। हम स्थाई सरकार देंगे जो जेडीएस के नेतृत्व में पूरे पांच साल चलेगी। हमारे मुख्यमंत्री कुमारस्वामी होंगे।

राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को 72.13 फीसदी मतदान हुआ था। आर.आर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था। जयनगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/vA9EygAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬