📱 स्मार्टफोन मार्केट में शाओमी का कब्जा ✊, 4जी फीचर फोन में जियो आगे 👍

भारतीय बाजार में 30.3 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ शाओमी वर्ष 2018 की पहली तिमाही में पहले पायदान पर है।वहीं सैमसंग 25.1 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है। 4जी फीचर वाले फोन के बाजार में लगातार हर तिमाही में 50 फीसदी की दर से वृद्धि हो रही है। इसमें रिलायंस जियोफोन 38.4 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है।

मार्केट एनालिस्ट इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन के अनुसार भारत में स्मार्टफोन बाजार में लगातार 11 फीसदी सालाना दर से वृद्धि हो रही है। शाओमी की कुल ऑनलाइन बिक्री पहली तिमाही में पिछले साल की 32 फीसदी से बढ़कर 53 फीसदी हो गई। हुआवे ऑनर-9 लाइट भी 2018 की शुरुआती तिमाही में टॉप पांच ऑनलाइन मॉडल में पहुंच बना ली है। ओप्पो पिछली तिमाही के पांचवें स्थान से छलांग लगाते हुए तीसरे स्थान पर आ गया है। हालांकि वीवो तीसरे स्थान से फिसलकर चौथे स्थान पर चला गया है। इसकी बिक्री में पहली तिमाही में 29.4 फीसदी की गिरावट आई है।

घरेलू स्मार्टफोन के बारे में आईडीसी इंडिया की सीनियर मार्केट एनालिस्ट उपासना जोशी ने बताया कि पीसीबी, कैमरा मॉड्यूल और कनेक्टर पर भारत सरकार द्वारा हाल में बढ़ाए गए आयात शुल्क से निश्चित रूप से स्मार्टफोन कंपनियों पर लागत का दबाव बढ़ गया है।

यहां देखें फोटो- http://v.duta.us/xBNVogAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬