अब गूगल 🖥 पर लगा एंड्रॉयड यूजर्स 📱 के डाटा चोरी का आरोप

फेसबुक डाटा लीक का मामला अभी पूरी तरह से ठंडा भी नहीं पड़ा है उससे पहले गूगल पर भी एंड्रॉयड यूजर्स के डाटा चोरी करने का आरोप लगा है। इसमें ऑस्ट्रेलिया के 10 मिलियन यूजर्स डाटा चोरी करने और उनकी गतिविधियों को ट्रैक करने का आरोप है। ऑस्ट्रेलियाई प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता आयोग ने कहा कि वह इस रिपोर्ट की जांच करेगा।

सॉप्टवेयर कंपनी ओरेकल एक अधिकारी ने दावा किया है गूगल हर महीने यूजर का करीब एक जीबी डाटा इक्कठा कर विज्ञापनदाताओं के पास पहुंचा रहा है। जिसकी मदद एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स के फोन पर विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं।ओरेकल ने आरोप लगाया है कि फोन में सिम कार्ड नहीं होने और लोकेशन ऑफ होने के बाद भी वह यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक करता है। फोन के आईपी एड्रेस, मोबाइल टावर और वाई-फाई कनेक्शन के जरिए भी यूजर्स की गतिविधियों पर नजर रखता है।

आरोप पर गूगल ने जवाब देते हुए कहा है कि इसके लिए यूजर्स की इजाजत ली जाती है। गूगल ने बताया कि इसके लिए उसकी अपनी प्राइवेसी पॉलिसी है। गूगल के मुताबिक वह अपने एंड्रॉयड यूजर्स की जिन जानकारियों को इकट्ठा करता है उनमें व्यक्तिगत जानकारी, डिवाइस की जानकारी, लॉग जानकारी और स्थान की जानकारी शामिल होती है।

यहां देखें फोटो- http://v.duta.us/N7fxdQAA

📲 Get Tech and Gadget News in Hindi on Whatsapp 💬