🇺🇸 अमेरिका ने 🇮🇷 ईरान के केंद्रीय बैंक🏦 के गवर्नर को बताया वैश्विक आतंकी, प्रतिबंध लगाए

  |   Hindiworldnews

अमेरिकी प्रशासन ने ईरान के केंद्रीय बैंक के प्रमुख को वैश्विक आतंकी करार दिया है और इसी के साथ उन पर आर्थिक प्रतिबंध भी लगाए हैं । अमेरिका के वित्त विभाग ने ईरान के केंद्रीय बैंक के गवर्नर वालियोल्ला शेफ पर आतंकी संगठन हिजबुल्ला को लाखों डॉलर की सहायता देने का अरोप लगाया है ।

अमेरिका के इस कदम का मुख्य उद्देश्य ईरान को वैश्विक आर्थिक प्रणाली से दूर करना है। अमेरिका के वित्त विभाग के सचिव स्टीवन मिहनूशील ने बताया कि शेफ को वैश्विक आतंकी घोषित किया गया है। शेफ पर तथाकथित अतिरिक्त गौण प्रतिबंध भी लगाए जा रहे हैं। इसका मतलब यह है कि जो कोई शेफ के साथ कारोबार करेगा, उसे अमेरिकी वित्तीय प्रणाली से बाहर निकाल दिया जाएगा।

गौरतलब है कि अमेरिका लगातार ईरान के खिलाफ अपना सख्त रुख जारी रखे हुए है। इसी महीने अमेरिका ने ईरान के साथ परमाणु समझौता तोड़ ही दिया था। व्हाइट हाउस से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कर ईरान के साथ हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग होने की घोषणा की थी। हालांकि ट्रंप के इस ऐलान के बाद तुरंत बाद ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि उनका देश अमेरिका के बिना भी इस परमाणु समझौते का हिस्सा बना रहेगा।

फोटो के लिए देखें - http://v.duta.us/_-Zf5gAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬