कर्नाटक🗳️चुनाव में केजरीवाल को लगा बड़ा👊 झटका

  |   समाचार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है। आम आदमी पार्टी (आप) के सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई है। इसके साथ ही दिल्ली और पंजाब से बाहर पांव पसारने का 'आप' का सपना भी टूट गया है।

आम आदमी पार्टी ने कर्नाटक चुनाव में 29 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। इनमें सबसे ज्यादा 18 प्रत्याशियों ने बेंगलुरु से चुनाव लड़ा था। सरवगननगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज के जे जॉर्ज के खिलाफ मैदान में उतरे कर्नाटक में आप के संजोजक पृथ्वी रेड्डी को 1,861 वोट मिले और वह चौथे स्थान पर रहे।

इस चुनाव में योगेन्द्र यादव की अगुवाई वाली स्वराज इंडिया भी राज्य में 11 सीटों पर मैदान में थी। इसके प्रत्याशी दर्शन पुत्तन्नैयाह को मेलुकोटे सीट पर 73,779 वोट मिले और वह दूसरे स्थान पर रहे।

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद वहां के सियासी हालात काफी दिलचस्प हो गए हैं। राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी। लेकिन 78 सीटें जीतने वाली कांग्रेस ने सरकार बनाने के लिए जेडी-एस को समर्थन देने का फैसला कर लिया है। जेडी-एस 38 सीटों के साथ तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

कांग्रेस का दावा है कि उसे जेडीएस और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है। इस तरह उनके पास कुल 118 विधायकों का समर्थन है। वहीं बीजेपी का दावा है कि वह सबसे बड़ी पार्टी है, ऐसे में उसे मौका दिया जाए।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/0T_PjgAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬