💺 कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए रस्साकशी तेज, होने लगी विधायकों की बाड़ाबंदी 🤝

  |   समाचार

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आने के बाद सरकार बनाने को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है।चुनाव परिणाम के बाद सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई भाजपा के साथ-साथ कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। ऐसे में सभी की निगाहें राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिकी हुई है कि वे आखिर किसी सरकार बनाने के लिए बुलाते हैं।वहीं विधायकों की बाड़ेबंदी भी शुरु हो गई है ।

सरकार बनाने को लेकर जारी रस्साकशी के लिए बुधवार को सुबह 10.30 बजे कर्नाटक भाजपा विधायक दल की बैठक प्रदेश भाजपा कार्यालय में बुलाई गई है।उधर जनता दल सेकुलर ने बेंगलुरु के पांच सितारा होटल में अपने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई है। कांग्रेस ने भी सुबह अपने सभी विधायकों से मुलाकात की है। कुश्तगी से कांग्रेस विधायक अमरगौड़ा लिंगनगौड़ा पाटिल ने कहा कि बीजेपी ने उन्हें समर्थन के बदले मंत्री पद का ऑफर दिया था, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। भाजपा से अपने विधायकों को बचाने के लिए कांग्रेस ने उन्हें रिजॉर्ट भेज दिया है ।

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए बहुमत जुटाने की कोशिशों में लगी बीजेपी के नेता केएस ईश्वरप्पा ने कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के कुछ विधायक उनकी संपर्क में है। ईश्वरप्पा ने कहा, 'इसमें कोई शक नहीं कि हम सरकार बनाने जा रहे हैं। 100 फीसदी हम सरकार बना रहे हैं।

कर्नाटक में त्रिशंकु विधानसभा की सूरत में अब खनन घोटाले के आरोपी रेड्डी बंधु भी एक्शन भी आ गए हैं। खबर है कि बीजेपी हाईकमान ने उन्हें विपक्षी विधायकों को साधने का जिम्मा सौंपा है, ताकि विधानसभा में शक्ति परीक्षण के वक्त बहुमत के जरूरी संख्या बल जुटाई जा सके। इस बीच यह भी बताया जा रहा है कि जेडीएस और कांग्रेस के कुछ विधायक जर्नादन रेड्डी व बी श्रीरामुलु के संपर्क में भी है।

जेडी (एस) नेता कुमारस्वामी ने कहा, 'ऐसा कोई नियम नहीं है कि केवल एकमात्र सबसे बड़ी पार्टी सरकार बना सकती है। उन्होंने कहा, 'मैं भाजपा के साथ कभी बात नहीं कर रहा था।' वहीं कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा, गवर्नर को एक विकल्प चुनना है जहां हॉर्स ट्रेडिंग की संभावना कम है। गवर्नर को उस समूह को चुनना चाहिए जिसने संख्या बल हासिल कर लिया है। बीजेपी सिर्फ विधायकों का शिकार कर के ही संख्याबल पार कर सकती है।

यहां देखें फोटो- http://v.duta.us/4h-8jwAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬