[ghazipur] - एलएचएस से लगेगा दुर्घंटनाओं पर अंकुश

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गाजीपुर। जनपद में पड़ने वाले मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर हो रही दुर्घटनाओं के मद्देनजर रेल विभाग वाराणसी-बलिया रेलखंड पर एलएचएस (लिमिटेड हाईट सब-वे) के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया है। करीब एक करोड़ की लागत से बनने वाले लिमिटेड हाइट सब-वे की ऊंचाई करीब 25 फीट है। ऐसे रेलखंड पर दो एलएचएस का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जबकि एक एलएचएस निर्माण का कार्य इस माह तक पूरा हो जाएगा। इस एलएचएस से ट्रक सहित चार पहिया वाहन आसानी से रेलवे ट्रैक को पार कर सकेंगी और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगेगा। विभागीय अफसरों की माने तो एलएचएस निर्माण के बाद अब वाहनों को क्रासिंग पर रुककर ट्रेनों के आवागमन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। साथ ही दुर्घटना की संभावना भी समाप्त हो जाएगी। वाराणसी-बलिया रेलखंड पर पड़ने वाले शहबाजकुली रेलवे स्टेशन और यूसुफपुर रेलवे स्टेशन के बीच तथा तरांव से नंदगंज स्टेशन के बीच गेट नंबर 09 (सी) लिमिटेड हाइट सब-वे का निर्माण का कार्य पूरा हो चुका है। इसके साथ ही चितबड़ागांव से फेफना जंक्शन के बीच बनने वाले एलएचएस का निर्माण कार्य भी बहुत जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही औड़िहार के पास सिधौना हाल्ट और सारनाथ के पास इस सब-वे का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर बढ़ रही दुर्घटनाओं को देखते हुए रेलवे ने उसे बंद करने का इरादा तो किया। लेकिन स्थानीय लोगों ने इसका विरोध करने के साथ कर्मचारी रखने की मांग शुरू कर दी। ऐसे में रेलवे को कर्मचारी तैनाती पर खर्च का दबाव पड़ता। इस स्थिति में रेलवे की ओर से लिमिटेड हाइट सब-वे का निर्माण करने की योजना मानव रहित रेलवे क्रासिंग के पास की गई। इसके तहत मानव रहित रेलवे क्रासिंग से आवागमन बंद कर लाइन के नीचे से नया मार्ग बना कर उसे चालू करना था। इस दिशा में रेलवे की ओर से कार्य शुरू करते हुए सब-वे का निर्माण शुरू करने के साथ इस रेलखंड पर पांच सब-वे निर्माण से चार का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। जबकि शेष बचे एक सब-वे का भी निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इस संबंध वाराणसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि लिमिटेड हाइट सब-वे का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। वाराणसी-बलिया रेलखंड पर शेष बचे एक सब-वे का निर्माण कार्य जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। इससे मानव रहित रेलवे क्रासिंग पर होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लग जाएगा। साथ ही मानव रहित रेलवे क्रासिंग के बंद होने से स्थानीय लोगों को दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी। वह आसानी से लिमिटेड हाइट सब-वे से रेलवे ट्रैक को सुरक्षित पार कर सकेंगे।

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