[lucknow] - यूपी कैबिनेट ने नौ प्रस्तावों को दी मंजूरी, शिक्षित युवाओं को रोजगार देने वाली योजना पर बड़ा फैसला

  |   Lucknownews

यूपी कैबिनेट बैठक में शिक्षित युवाओं को रोजगार दिलाने वाली योजना को लेकर बड़ा फैसला लिया गया। इसके तहत अब पंडित दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत बैंक से ऋण लेने वाले युवाओं को सरकार शुरुआती तीन साल तक ब्याज राशि वापस करेगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया।

राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि 13 फीसदी तक का ब्याज भार सरकार वहन करेगी। इसके लिए 45.52 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था भी की गई है। यह योजना शिक्षित ग्रामीण युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए शुरू की गई है, ताकि वे गांवों से पलायन न करें। इस योजना को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम से भी जोड़ा गया है। इसमें 25 लाख तक लोन लिया जा सकता है। योजना की प्रक्रिया सरल करके इसे ऑनलाइन किया गया है।

दूसरा फैसला: छह मेडिकल कॉलेजों को और मिलेंगे 484 जूनियर रेजीडेंट डॉक्टर

प्रदेश के छह पुराने राजकीय मेडिकल कॉलेजों को 484 जूनियर रेजीडेंट डॉक्टर मिलने का रास्ता साफ हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी गई। इनमें गोरखपुर, आगरा, झांसी, कानपुर, इलाहाबाद और मेरठ के मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इन मेडिकल कॉलेजों में वर्तमान में नॉन पीजी जूनियर रेजीडेंट डाक्टरों की संख्या सिर्फ 104 है। इससे मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने में दिक्कत आ रही थी। इसलिए 484 और पद सृजित करने का प्रस्ताव कैबिनेट में लाया गया था, जिसे मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि इससे सरकार पर हर साल 36.59 करोड़ रुपये का भार आएगा और स्वास्थ्य सेवाओं में भी सुधार होगा।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/W4orXAAA

📲 Get Lucknow News on Whatsapp 💬