[almora] - अब घर की अकेली महिला को भी मिलेगा उज्ज्वला गैस कनेक्शन

  |   Almoranews

परिवार में अकेली रहने वाली बीपीएल परिवार की महिला सदस्य को भी अब उज्ज्वला योजना में निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन मिलेगा। पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपने पूर्व के आदेश और सॉफ्टवेयर में संशोधन कर दिया है। उज्ज्वला योजना के तहत अब तक वंचित चल रही पात्र घर की अकेली महिलाएं निशुल्क गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगी।

अमर उजाला में आठ मई के अंक में प्रथम पृष्ठ पर घर में अकेली सदस्य हैं तो नहीं मिलेगा गैस कनेक्शन शीर्षक से प्रमुखता से खबर छपी थी। मोदी सरकर द्वारा उज्ज्वला योजना में बीपीएल परिवार की महिलाओं के नाम से निशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं। भारत सरकार के पूर्व आदेश के अनुसार गैस कनेक्शन लेने के लिए दो आधार नंबर अनिवार्य कर रखे थे। ऐसी स्थिति में बीपीएल परिवार की घर में अकेली महिला सदस्य को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन नहीं मिल पा रहा था। जिससे ऐसी महिलाएं गैस कनेक्शन से वंचित थीं।

अमर उजाला में खबर प्रकाशित होने के बाद पेट्रोलियम मंत्रालय हरकत में आया और मंत्रालय ने पूर्व के आदेश को संशोधित कर दिया है। अल्मोड़ा गैस एजेंसी के प्रबंधक राजीव कुमार ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने सॉफ्टवेयर में भी संशोधन कर दिया है। अब बीपीएल परिवार की एकमात्र महिला सदस्य को उज्ज्वला योजना में निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवेदन के साथ अपना आधार कार्ड नंबर, पति का मृत्यु प्रमाण पत्र अथवा तलाक प्रमाण पत्र और बीपीएल प्रमाण पत्र देना होगा। इसके बाद उन्हें उज्ज्वला योजना में उसे रसोई गैस कनेक्शन आवंटित कर दिया जाएगा।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/AzZYcgAA

📲 Get Almora News on Whatsapp 💬