[auraiya] - दक्षिण पश्चिमी हवाओं ने एक बार फिर से बढ़ाई गर्मी

  |   Auraiyanews

औरैया। दो-तीन दिन तक आई आंधी-पानी ने लोगों को गर्मी से राहत दिए जाने का काम किया है। लेकिन अचानक हवाआें में हुए परिवर्तन ने एक बार फिर से उमस व गर्मी बढ़ा दी है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो तापमान में लगातार तेजी देखने को मिलेगी। आने वाले तीन से चार दिनों के अंदर तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं।

मई माह से पड़ रही भीषण गर्मी और उमस से जिले के लोग बेहाल नजर आ रहे थे। पिछले दिनों आई आंधी व पानी से मौसम में ठंडक देखने को मिली थी। जिसका असर मंगलवार तक रहा। बुधवार को तापमान में तेजी देखने को मिली। बुधवार को पश्चिम दक्षिण हवाएं चलने से तापमान में तेजी देखने को मिली। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री रिकार्ड किया गया।

वहीं आद्रता 70 और 32 प्रतिशत रिकार्ड की गई। इसके अलावा हवाएं सात किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली हैं। मौसम विशेषज्ञों ने अब तापमान में तेजी होने के आसार जताए हैं और तीन से चार दिनों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचे की संभावना व्यक्त की। जिला चिकित्सालय के डाक्टर डॉ. शत्रुघन सिंह ने सलाह देते हुए बताया कि इस भीषण गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए घरों से कम निकलना ही उचित रहेगा।

उन्होंने बताया कि जरूरी काम से निकलने वाले लोग अधिक से अधिक पानी की मात्रा का सेवन करें। घर से निकलने से पहले सिर में अंगौछा व टोपी जरूर लगाएं। उन्होंने बताया कि इस भीषण गर्मी में हीट स्ट्रोक जैसी बीमारियां फैलने की आशंका रहती है। इस बीमारी से बचने के लिए धूप से आकर तुरंत पंखा व कूलर के सामने नहीं बैठना चाहिए।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/xI5vPwAA

📲 Get Auraiya News on Whatsapp 💬