[mandi] - अब डाइट में दो-दो प्रधानाचार्य तैनात

  |   Mandinews

मंडी। एक ओर जहां स्कूलों में शिक्षकों की कमी है वहीं सीएम जयराम ठाकुर के गृह जिले के संस्थानों एक नहीं दो-दो मुखिया तैनात हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग से लेकर शिक्षा विभाग तक यही हाल है। जोनल अस्पताल मंडी में दो-दो एमएस की नियुक्ति के बाद डाइट मंडी में दो-दो प्रधानाचार्य तैनात हो गए हैं। यहां पर गत माह प्रधानाचार्य का तबादला कैहनवाल स्कूल के लिए कर दिया गया था। वहीं, कैहनवाल स्कूल के प्रधानाचार्य को यहां पर तैनात कर दिया गया था। इसके बाद डाइट के प्रधानाचार्य महेंद्रपाल ने विभाग के निर्णय के खिलाफ ट्रिब्यूनल में स्टे ले लिया था। वहीं, कैहनवाल से डाइट मंडी के लिए ट्रांसफर हुए प्रधानाचार्य बलवीर भारद्वाज ने भी ट्रिब्यूनल से डाइट में सेवाएं देने की परमिशन मांगी थी। जिस पर उन्हें सेवाएं जारी रखने के आदेश मिले। लेकिन, अब यहां पर डीडीओ पॉवर को लेकर पेच फंस गया। जिसके चलते अब वेतन संबंधी दिक्कतें कर्मचारियों को पेश आ रही हैं। इसके अलावा कई कार्यों को जुगाड़ के सहारे ही डाइट प्रबंधन कर रहा है। यहां पर कर्मचारी गफलत में हैं कि कार्य के लिए किस के पास जाएं। वहीं, इस मामले में शिक्षा सचिव से डाइट प्रबंधन ने डीडीओ पावर को लेकर पत्र लिखा है। ताकि, यह स्पष्ट हो सके कि वर्तमान में डाइट के कार्य को कौन चलाएगा।

शिक्षा सचिव को मसले को सुलझाने का मौका

ट्रिब्यूनल ने शिक्षा सचिव को दिया स्टे में मसले को सुलझाने का वक्त दिया है। ताकि, विभाग अपने स्तर पर मसले को सुलझा सके। अब स्टे लेने वाले डाइट के प्रधानाचार्य शिक्षा सचिव के समक्ष अपना पक्ष रखेंगे। उन्हें यहां पर तैनाती मिले महज एक वर्ष हुआ था। जबकि, डाइट में एक प्रधानाचार्य की तैनाती पांच वर्ष तक की जा सकती है। अब इस मामले को लेकर शिक्षा सचिव निर्णय लेंगे। यदि यह निर्णय प्रधानाचार्य के पक्ष में नहीं आता है तो उनके पास ट्रिब्यूनल में जाने के लिए एक और मौका रहेगा। वह निर्णय को ट्रिब्यूनल में फिर चुनौती दे सकते हैं।

कैहनवाल स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित

शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली भी सवालों मेें है। एक ओर जहां डाइट में दो दो प्रधानाचार्य विभाग की कोताही से तैनात हो गए हैं वहीं, रावमापा कैहनवाल जहां सैकड़ों बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, वहां पर लगभग डेढ़ माह से प्रधानाचार्य का पद रिक्त है। जिससे स्कूल में पढ़ाई पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

शिक्षा सचिव के पास रखेंगे पक्ष : मोहिंद्र

डाइट के प्रधानाचार्य मोहिंद्रपाल ने कहा कि उन्हें यहां पर तैनात हुए महज एक वर्ष हुआ था। इस बीच तबादला कर दिया गया है। ट्रिब्यूनल से उन्होंने स्टे लिया है। ट्रिब्यूनल ने शिक्षा सचिव को इस मामले को विभागीय स्तर पर सुलझाने का एक मौका दिया है। वह जल्द ही शिक्षा सचिव के पास अपना पक्ष रखेंगे। डाइट के कार्यों को सुचारु रूप से चलाया जा रहा है।

सेवाएं जारी रखने के निर्देश मिले : भारद्वाज

डाइट के प्रधानाचार्य बलवीर भारद्वाज ने कहा कि विभाग ने तबादला किया है। आदेशों के चलते वह डाइट में तैनात हुए हैं। मामला ट्रिब्यूनल के पास विचाराधीन है। उन्हें यहां पर सेवाएं जारी रखने के निर्देश मिले हैं। डाइट के कार्यों को सुचारु रूप से चलाया जा रहा है।

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/EWRwygAA

📲 Get Mandi News on Whatsapp 💬