🇮🇳भारतीय मूल के जगमीत सिंह 👤 लड़ेंगे कनाडा में प्रधानमंत्री का चुनाव🗳

  |   समाचार / Hindiworldnews

भारतीय मूल के जगमीत सिंह कनाडा में प्रधानमंत्री पद का चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने 2019 में होने वाले फेडरल चुनावों के लिए दावेदारी पेश की है। वो पहले ऐसे सिख हैं जो कनाडा के प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ेंगे। बताया जा रहा है कि नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के सदस्य प्रेसिडेंट जगमीत सिंह के नेतृत्व में चुनावों में उतरेंगे।

कनाडा के ओंटारियो में जन्मे जगमीत सिंह का ताल्लुक पंजाब से भी है। उनकी माता हरमीत कौर लुधियाना जिले के गुधनी खुर्द से हैं तो पिता जगतरण सिंह पंजाब के बरनाला जिले से आते हैं। 70 के दशक में उनके माता-पिता कनाडा आकर बसे थे। जगमीत के दादा सेवा सिंग ठीकरीवाला स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अंग्रेजों से लड़े थे। आज भी उनके नाम बरनाला के ठीकरीवाला गांव में शहीद सेवा सिंह चौक है। यहां तक की गांव वालों ने सेवा सिंग टिक्रिवाला की हवेली को आज भी सहेज कर रखा है।

जगमीत सिंह पेशे से वकील हैं। वो 2011 में कनाडा की राजनीति में उतरे। उनकी शुरूआती पढ़ाई कनाडा के ओंटारियो के डेट्रॉइट कंट्री डे स्कूल से हुई। इसके बाद यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेस्टर्न ओंटारियो से उन्होंने बैचलर ऑफ़ साइंस की डिग्री हासिल की। फिर उन्होंने यॉर्क यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की। इसके बाद क्रिमिनल लॉयर के तौर पर कुछ साल प्रैक्टिस करने के बाद जगमीत सिंह ने राजनीति में एंट्री ली। वह साल 2013 में सांसद बने थे।

यहां पढ़ें पूरी खबर- http://v.duta.us/VZLUyAAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬