अनिल कुंबले के 🎂जन्मदिन पर वीरू-गौती समेत दिग्‍गज👌 हस्तियों ने दी बधाई

  |   क्रिकेट / Punjabcricket

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले आज अपना 49वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। कुंबले दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनरों में से एक माने जाते हैं और वह भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। कुंबले को एक चैंपियन क्रिकेटर माना जाता था क्‍योंकि वह कभी हार नहीं मानने वालों में से एक थे।

युवराज सिंह और मोहम्‍मद कैफ समेत कई फील्‍डर्स भी कुंबले के मैदान में गुस्‍से के बारे में कई बार बता चुके हैं। हालांकि, मैदान के बाहर कुंबले एकदम अलग व्‍यक्ति होते थे और यही वजह रही कि क्रिकेट जगत में उनकी काफी इज्‍जत की जाती है।

कुंबले के करियर पर एक नजर डाल लेते हैं। जंबो के नाम से मशहूर अनिल कुंबले ने 132 टेस्‍ट में 619 विकेट चटकाए व एक शतक और पांच अर्धशतकों की मदद से 2506 रन बनाए। 271 वनडे में लेग स्पिनर ने 337 विकेट लिए और 938 रन बनाए। भारत के महान क्रिकेटर को उनके 49वें जन्‍मदिन पर दिग्‍गज क्रिकेटरों ने बड़े ही प्‍यारे अंदाज में बधाई दी है।

यहां देखें सहवाग का टि्वट-http://v.duta.us/0pjk7wAA

यहां देखें गौतम गंभीर का टि्वट-http://v.duta.us/IfK6pQAA

वीरेन्द्र सहवाग के पूर्व ओपनिंग जोड़ीदार और मौजूदा राजनेता गौतम गंभीर ने कुंबले को देश का सबसे बड़ा मैन विनर करार दिया। उन्‍होंने ट्वीट किया, 'भारत के सबसे बड़े मैच विनर अनिल कुंबले को जन्‍मदिन की शुभकामनाएं। आपसे बहुत कुछ सीखा और आप सर्वश्रेष्‍ठ लीडर हो, जिसके अंतर्गत मैंने खेला। क्रिकेटर्स की पीढि़यों को प्रेरणा देने के लिए धन्‍यवाद।'

यहां देखें हरभजन का टि्वट-http://v.duta.us/2opUdwAA

यहां देखें लक्ष्मण का टि्वट-http://v.duta.us/zrnx2AAA

पिछले सप्‍तान, कुंबले को आईपीएल की फ्रेंचाइजी किंग्‍स इलेवन पंजाब का हेड कोच नियुक्‍त किया गया। 49 साल के कुंबले अगले साल आईपीएल में एकमात्र भारतीय कोच होंगे। कुंबले वहीं गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने 1999 में पाकिस्‍तान के खिलाफ एक पारी में सभी 10 विकेट लिए थे। कुंबले वहीं हैं, जिन्‍होंने टूटे जबड़े के बावजूद वेस्‍टइंडीज के खिलाफ गेंदबाजी की। 2015 में कुंबले को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

यहां देखें फोटो-http://v.duta.us/iDL19gAA

📲 Get क्रिकेट on Whatsapp 💬