मैटरनिटी, ओटी में बनाए आउटर, क्लीन और प्रोटेक्टिव जोन

  |   Rajgarhnews

ब्यावरा. प्रदेशभर में मातृत्व सुरक्षा को लेकर तमाम तरह के प्रयास स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे हैं। इनकी जमीनी हकीकत जानने के लिए भोपाल से टीम लक्ष्य ब्यावरा अस्पताल आएगी। 18-19 अक्टूबर को आने वाली टीम से पहले सिविल अस्पताल की बिल्डिंग को और हाईटेक किया जा रहा है।

अस्पतालों में मैटरनिटी और ऑपरेशन थियेटर के प्रोटोकॉल के हिसाब से सेटअप किया जा रहा है। इसके तहत ओटी और मैटरनिटी में अलग-अलग जोन बनाए गए हैं। इनमें आउटर जोन, क्लीन, प्रोटेक्टिव और फरटाइल जोन में इन्हें विभाजित किया गया है।

साथही अस्पताल में एंट्रेस से ही ऑपरेशन थियेटर और मैटरनिटी का डायरेक्शन दिखाती रेडियम की डाइरेक्शन पट्टी लगाई गई है। इससे सरकारी अस्पताल में प्राइवेट अस्पताल जैसा दृश्य निर्मित हो रहा है। इसके अलावा पूरे अस्पताल की अतिरिक्त सफाई में प्रबंधन लगा हुआ है। हालांकि आधुनिकता, नया सेटअप और तमाम प्रकार की व्यवस्थाएं कितने दिन रहती हैं यह बड़ी बात है। अकसर देखा गया है कि किसी बड़ेअधिकारी के आने के दौरान ही व्यवस्थाएं की जाती हैं और फिर उसी पुराने ढर्रे पर अस्पताल चलते हैं। फिलहाल तमाम डॉक्टर्स, मैटरनिटी स्टॉफ अपना बेहतर देने में लगे हैं। टीम लक्ष्य मैटरनिटी, सिजेरियरन, रेफरल केसेस, जच्चा-बच्चा का रेकॉर्ड सहित मातृत्व सुरक्षा से जुड़े तमाम बिंदुओं की जांच करेगी और उसी आधार पर रिपोर्ट होगी।...

फोटो - http://v.duta.us/bivpcgAA

यहां पढें पूरी खबर- - http://v.duta.us/3s0LlwAA

📲 Get Rajgarh News on Whatsapp 💬