🚀ईरानी मिसाइलों से निपटने के🇺🇸लिए अमेरिका ने की खुफिया 👍 तैयारी

  |   Hindiworldnews

ईरान के मिसाइल और रॉकेट कार्यक्रम से निपटने के लिए अमेरिका ने एक खुफिया प्रोग्राम को पुनर्जीवित किया है। अमेरिका के मौजूदा और पूर्व अधिकारियों ने कहा कि ईरान की मिसाइलों और रॉकेटों को विफल करने के लिए ट्रंप प्रशासन ने इस खुफिया प्रोग्राम में तेजी ला दी है। यह कदम ईरान को सैन्य और आर्थिक रूप से अलग-थलग करने के अभियान के तहत उठाया गया है।

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, खुले तौर पर इस खुफिया कार्यक्रम को कभी स्वीकार नहीं किया गया लेकिन पिछले एक महीने में ईरान दो बार उपग्रह लांच करने के प्रयास में महज कुछ मिनट के अंदर नाकाम हो गया। ईरान का एक रॉकेट गत 15 जनवरी और दूसरा गत पांच फरवरी को फेल हो गया था। हालांकि इन नाकामियों से ईरान विचलित नहीं हुआ है।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने इस हफ्ते यह संकेत दिया था कि उनके वादे के तहत उनके देश का मिसाइल कार्यक्रम आगे बढ़ रहा है जबकि ट्रंप प्रशासन का यह रुख है कि ईरान अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम की आड़ में बैलिस्टिक मिसाइल विकसित करने के प्रयास में जुटा है। गत 15 जनवरी को ईरान का प्रयास विफल होने के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा था कि ईरान के सेटलाइट लांचरों में ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है जिसका उपयोग बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए किया जा सकता है।

यहां पढे़ं पूरी खबर - http://v.duta.us/RoBIvQAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬