👉सरकारी एप से बीबियों की 🧕जासूसी कर रहे हैं इस देश के लोग, महिला अधिकारों की ✊उठी आवाज

  |   Hindiworldnews

महिलाओं को अधिकार देने और लैंगिक असमानता दूर करने के दावे करने वाली सऊदी अरब सरकार के दावों की पोल खुल गई है। यहां गृह मंत्रालय ने एक ऐसा एप तैयार किया है, जिसकी मदद से पुरुष अपनी पत्नियों की निगरानी कर सकते हैं। इसकी मदद से व्यक्ति एक बटन दबाकर अपनी पत्नी की यात्रा प्रतिबंधित कर सकता है। अमेरिकी नेता और महिला अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली रोतना बेगम ने गूगल और एपल जैसी कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म से इस एप का सपोर्ट हटाने की अपील की है।

निशुल्क उपलब्ध एबशर एप के जरिये पुरुषों को यह अधिकार दिया गया है कि वे जब चाहें अपनी पत्नी या महिला रिश्तेदार की अंतरराष्ट्रीय यात्रा की अनुमति रद कर सकते हैं या बदल सकते हैं। जैसे ही महिला के पासपोर्ट का प्रयोग होता है, उसके संरक्षक पुरुष को एसएमएस चला जाता है। गूगल और एपल के ऑनलाइन स्टोर के सऊदी संस्करणों में यह एप उपलब्ध है।

रोतना बेगम ने कहा, 'सऊदी में महिलाओं पर उनके पुरुष संरक्षकों के नियंत्रण को आधुनिक प्रौद्योगिकी की मदद से और मजबूत किया जा रहा है। पुरुषों का जीवन आसान बनाया जा रहा है और महिलाओं का जीना दुरूह किया जा रहा है।' उन्होंने कहा कि गूगल और एपल को इस एप का सपोर्ट हटा देना चाहिए।

यहां पढे़ं पूरी खबर - http://v.duta.us/z65dJQAA

📲 Get विश्व समाचार on Whatsapp 💬