👉नए नियम लागू होने पर भारत🇮🇳 में बंद हो जाएगा व्हाट्सएप!🤳

दुनियाभर में लोकप्रिय व्हाट्सएप को भारत में बंद भी किया जा सकता है। दरअसल सरकार द्वारा प्रस्तावित अगर कुछ नियम लागू हो जाते हैं तो इससे व्हाट्सएप के वर्तमान रूप के अस्तित्व पर भारत में खतरा आ जाएगा। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

व्हाट्सएप के कम्युनिकेशन हेड कार्ल वूग ने आईएएनएस को बताया कि प्रस्तावित नियमों में से जो सबसे ज्यादा चिंता का विषय है, वह मैसेजेज का पता लगाने पर जोर देना है। व्हाट्सएप डिफाल्ट रूप से एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन की पेशकश करता है, जिसका मतलब यह है कि केवल भेजने वाला और प्राप्त करने वाला ही संदेश को पढ़ सकता है और यहां तक कि व्हाट्सएप भी अगर चाहे तो भेजे गए संदेशों को पढ़ नहीं सकता है।

वूग का कहना है कि इस फीचर के बिना व्हाट्सएप बिल्कुल नया प्रॉडक्ट बन जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित बदलाव जो लागू होने जा रहे हैं, वह मजबूत गोपनीयता सुरक्षा के अनुरूप नहीं हैं, जिसे दुनिया भर के लोग चाहते हैं। हम एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन मुहैया कराते हैं, लेकिन नए नियमों के तहत हमें हमारे उत्पाद को दोबारा से गढ़ने की जरूरत पड़ेगी। ऐसी स्थिति में मैसेजिंग सेवा अपने मौजूदा स्वरूप में मौजूद नहीं रहेगी।

यहां पढ़ें खबर- http://v.duta.us/rVAK0QAA

📲 Get टेक समाचार on Whatsapp 💬