अब बाइक🏍 हादसों में जान बचाएगी ये जैकेट🥼

बाइक दुर्घटना होने पर जान जाने के खतरे से बचने के लिए सुंदरनगर की बेटी प्रगति शर्मा ने लाइफ सेविंग जैकेट अपने संस्थान के प्रोजेक्ट में तैयार की है। प्रगति शर्मा राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर, गुजरात में अंतिम वर्ष में है। उसने यह लाइफ सेविंग जैकेट बनाई है। इस जैकेट को जीवन सुरक्षा बाइक वायु जैकेट नाम दिया है।

जैसे ही बाइक हादसा होता है तो जैकेट के अंदर बैलून में हवा भर जाएगी। इससे कम से कम चोट आएगी। जैकेट बनाने के बाद प्रगति ने संस्थान में प्रथम 5 छात्र-छात्राओं में स्थान पाकर पुरस्कार प्राप्त किया है। प्रगति शर्मा का कहना है कि उनका एक सहपाठी चंडीगढ़ में बाइक दुर्घटना में अपनी जान गवा बैठा। उसी दिन से ऐसी जैकेट बनाने का निर्णय लिया। प्रगति ने बताया कि 3 महीने के कड़े परिश्रम के बाद जीवन सुरक्षा बाइक वायु जैकेट तैयार की है।

प्रगति की इस उपलब्धि से सुंदरनगर और राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर में नाम रोशन हुआ है। कहा कि अगस्त में यह जैकेट दिल्ली में टेक्सटाइल प्रदर्शनी में प्रदर्शित होगी। प्रगति शर्मा सुंदरनगर के बीएसएल कॉलोनी में रहती है। उसके पिता सुदेश शर्मा बीएसएल प्रोजेक्ट के डैहर पावर हाउस में कनिष्ठ अभियंता और माता रजनी शर्मा बीएसएल मॉडल स्कूल में शिक्षिका के पद पर तैनात है।

यहां पढ़ें पूरी खबर- http://v.duta.us/QVrelgAA

📲 Get टेक समाचार on Whatsapp 💬