रांची : उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना के लिए परीक्षा सितंबर में होगी

  |   Ranchinews

रांची : मुख्यमंत्री विद्या लक्ष्मी उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत छात्राओं का चयन करने के लिए जैक सितंबर में परीक्षा लेगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. इसमें इस वर्ष कक्षा आठ की परीक्षा पास कर नौ में पहुंचने वाली छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी. प्रखंड और जिला स्तर पर छात्राओं का चयन होगा.

परीक्षा में 50 फीसदी अंक लाने वाली छात्राओं को प्रखंडस्तरीय व 60 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करनेवाली छात्राओं को जिलास्तरीय प्रोत्साहन राशि के तहत तय राशि दी जायेगी.

प्रखंड स्तर पर चयनित छात्राओं के नाम से पांच हजार व जिला स्तर पर चयनित छात्राओं के नाम से दस हजार रुपये का बैंक में एफडी किया जायेगा. छात्राओं को यह राशि ब्याज समेत इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के बाद दी जायेगी. बीच में पढ़ाई छोड़ने वाली छात्राओं को प्रोत्साहन राशि नहीं दी जायेगी. राशि प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक होगा कि छात्रा कक्षा नौ से 12वीं तक की परीक्षा में किसी भी वर्ष फेल नहीं हुई हो. इस दौरान अनुत्तीर्ण होनेवाली छात्रा को राशि नहीं दी जायेगी. इसके लिए विशेष दिशानिर्देश दिया गया है. छात्राओं के चयन में खास ख्याल रखा जायेगा, जिससे कोई शिकायत नहीं आये.

यहां पढें पूरी खबर— - http://v.duta.us/rh_wXwAA

📲 Get Ranchi News on Whatsapp 💬