बारिश में रखें खानपान का ध्यान

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पचने में आसान

बरसात के मौसम में पाचन संबंधी परेशानी अधिक सामने आती है। एसिडिटी की शिकायत अधिक होती है। इसकी वजह से डायरिया ओर पेचिश के मरीजों की गिनती बढ़ जाती है। ऐसे में इस मौसम में आसानी से पचने वाला भोजन किया जाना चाहिए। घीया, तोरी, टमाटर, भिंडी, प्याज और पुदीना खाएं। फलों में सेब, आडू और अनार खा सकते हैं। मोटे अनाज में चावल, गेहूं, मूंग की दाल, खिचड़ी, दही, लस्सी, सरसों खाएं। बरसात के मौसम में चौलाई खाना खासतौर पर फायदा पहुंचाता है। अपने खाने में धनिया, अदरक, हींग, काली मिर्च का इस्तेमाल करें।

भारी चीजें नहीं

अपने खानपान में मसूर, मक्का, आलू, कटहल, मटर, उड़द, चने की दाल, मोठ जैसी भारी व गैस बढ़ाने वाली चीजें खाने से परहेज करें। इस मौसम में बासी और रूखा खाना भी न खाएं। अगर पत्तेदार सब्जियां बना रहे हैं तो उसके साथ दही का इस्तेमाल करें। रात के समय छाछ व दही का इस्तेमाल करने से बचें। जैम, मुरब्बा और अचार वगैरा से भी इन दिनों कुछ दूरी बना कर रखें। तला-भुना खाने की बजाय दाल व सब्जी के साथ सलाद और रोटी लें। डिनर में वेजीटेबल, चपाती और सब्जी लें। इस मौसम में गर्मागरम सूप फायदेमंद रहता है। इस मौसम में नॉन वेज से परहेज करना बेहतर रहता है।...

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