दिल्ली से कटरा🛤️ के बीच चलने वाली इस ट्रेन🚉 में होगी देरी!

नई दिल्ली से कटरा के बीच भारतीय रेल की दूसरी वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ट्रायल पूरा हो चुका है। रेलवे की योजना इस ट्रेन को नई दिल्ली से कटरा के बीच ही चलाने की है। लेकिन इसके नियमित सफर के लिए मुसाफिरों को थोड़ा इंतज़ार करना पड़ सकता है। ट्रायल के विस्तृत रिपोर्ट की जांच के बाद ही यह तय होगा कि ट्रेन को इस रूट पर शुरू करने में कितना वक्त लगेगा।

सूत्रों के मुताबिक नई दिल्ली-कटरा सेक्शन पर ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटे है। जबकि वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए ट्रैक को कम से कम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड के मुताबिक होना चाहिए। इसके लिए इस रूट पर कई जगहों पर ट्रैक के ग्रेडिएंट (ढलान), कर्व (मोड़), क्रास ओवर्स (जहां चलती हुई ट्रेन की पटरी बदली जाती है) और क्रासिंग्स (फाटकों) इत्यादि पर ज़रूरत के मुताबिक सुधार या बदलाव करना पड़ सकता है।

रेलवे सबसे पहले रूट पर ज़रूरी काम पूरा करेगा। उसके बाद फिर से इस रूट पर 130 किलोमीटर की अधिकतम स्पीड पर कमिश्नर रेलवे सेफ्टी की मौजूदगी में ट्रायल किया जाएगा। कमिश्नर रेलवे सेफ्टी की मंजूरी के बाद ही रूट पर वन्दे भारत एक्सप्रेस का नियमित सफर शुरू होगा।

यहां पढ़ें खबर- http://v.duta.us/83bSpgAA

📲 Get दिल्ली समाचार on Whatsapp 💬