वीएलसी मीडिया प्लेयर🎬 से हैक हो सकता है आपका सिस्टम💻

जर्मनी की सिक्योरिटी एजंसी सीईआरटी - बुंड ने सभी वीएलसी मीडिया प्लेयर वीएलसी मीडिया प्लेयर चलाने वाले यूजर्स को चेतावनी दी है। एजेंसी का कहना है कि उसने वीएलसी के लेटेस्ट वर्जन में एक गंभीर सिक्योरिटी समस्या खोजी है। एजेंसी ने इस समस्या को हाई लेवल 4 होने के साथ ‘क्रिटिकल’ होने का दर्जा दिया है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि वीएलसी 3.0.7.1 लेटेस्ट वर्जन विंडोज, लीनेक्स और यूनिक्स तीनों ही प्लेटफॉर्म पर वूल्नेरबल है। इसका मतलब है कि मैकओएस यूजर्स को चिंता करने की जरूरत नहीं है। विनफ्यूचर की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि फिलहाल इस समस्या के बारे में किसी यूजर ने रिपोर्ट नहीं किया है। सीईआरटी ने इस समस्या को सीवीई-2019-13615 कोडनेम भी दिया है, जो इस समस्या की अधिक जानकारी देता है।

सीईआरटी के मुताबिक, यह समस्या हैकर्स को यूजर के सिस्टम को रिमोटली हैक करने में मदद करती है। जर्मन सीईआरटी के अलावा यूएस की एजेंसी एनआईएसटी ने भी अपनी तरफ से यूजर्स के लिए इसी तरह की समस्या को रिपोर्ट किया है। इस समस्या के चलते हैकर्स यूजर के सिस्टम में बिना उसके परमीशन दिए रेंडम आर्बिटरी कोड भी चला सकते हैं। हैकर्स यूजर को स्पेशल वीडियो फाइल भेज सकते हैं, जो यूजर की ऐप को क्रैश कर सकते हैं या सिस्टम में हिडन कोड चला सकते हैं।

यहां पढ़ें खबर- http://v.duta.us/OHwNJgAA

📲 Get टेक समाचार on Whatsapp 💬