👉रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की 👤मेजबानी में आयोजित ईईएफ में मोदी होंगे ✊चीफ गेस्ट

  |   PM Modi News / Hindiworldnews

5वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार बतौर चीफ गेस्ट शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी को ये बुलावा खुद मेजबान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया है। इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा एशिया-पैसिफिक क्षेत्र के तमाम बड़े देशों के नेता भी पहुंच रहे हैं। हाल के वक्त में पीएम नरेंद्र मोदी को कई ऐसे अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बुलाया गया है, जिसका भारत औपचारिक सदस्य नहीं है।

4 से 6 सितंबर के बीच होने वाले इस सम्मेलन में एशिया-पैसिफिक क्षेत्र और रूस के सुदूर पुर्वी अर्थव्यस्था के विकास को लेकर अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने वाली है, जिसमें शायद रूस ने भारत के भी महत्वपूर्ण रोल रहने की संभावना समझी है।5वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (ईईएफ) में मेजबान के तौर पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीफ गेस्ट के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद और मंगोलिया के राष्ट्रपति कल्टामागिन बत्तूलगा शामिल होंगे।

कार्यक्रम की शुरुआत से पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने भरोसा जताया है कि ईईएफ से भविष्य के प्रोजेक्ट में आपसी सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी। ईईएफ के सहभागियों और अतिथियों को भेजे अपने संदेश में पुतिन ने इस बात पर जोर दिया है कि 'सबसे बड़े यूरेशियन शक्ति होने के नाते रूस एशिया-पैसिफिक क्षेत्र में तेज गति से विकास और यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन (ईएईयू), शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) और एशिया-पैसिफिक इकोनॉमिक कोऑपरेशन (एपीईसी) के देशों के बीच द्विपक्षीय और बहुपक्षीय न्यायसंगत बातचीत का समर्थन करता है।' जाहिर है कि इतने बड़े इंटरनेशन इवेंट में प्रधानमंत्री को मुख्य अतिथि के तौर पर विशेष रूप से आमंत्रित करना बहुत बड़े सम्मान की बात है।

यहां पढे़ं पूरी खबर-http://v.duta.us/R2gKMgAA

📲 Get PM Modi News on Whatsapp 💬