👉ऑटोमोबाइल पर जीएसटी कटौती का 😲प्रस्ताव रखने को तैयार है 👍सरकार: अनुराग ठाकुर

  |   Hindielections / समाचार

ऑटो सेक्टर में आई सुस्ती को दूर करने के लिए जीएसटी दरों में कटौती की उम्मीद बढ़ गई है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार ऑटोमोबाइल पर गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) दरों को कम करने के उद्योग के प्रस्ताव को जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में रखने को तैयार है। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 20 सितंबर को होगी।

इस समय ऑटोमोबाइल पर जीएसटी दर 28 फीसदी लगाई गई है। हालांकि, उद्योग की मांग है कि खपत में मंदी को उलटने के लिए जीएसटी दर को 18 फीसदी पर लाया जाना चाहिए। ठाकुर एसीएमए के वार्षिक सम्मेलन में बोल रहे थे। इसके अतिरिक्त मंत्री ने ऑटो उद्योग के कारोबारियों को राज्य के वित्त मंत्रियों से मिलने को कहा, क्योंकि जीएसटी दरों में बदलाव का कोई भी फैसला सिर्फ जीएसटी काउंसिल द्वारा किया जा सकता है।

वर्तमान में पूरा सेक्टर बिक्री में मंदी से बुरी तरह प्रभावित है। इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जिसमें जीएसटी दरों, कृषि संकट, मजदूरी व तरलता में कमी शामिल है। इसके अलावा बीएस-4 वाहनों की बिक्री नहीं होना और इन्वेंट्री पाइल-अप उद्योग के लिए एक समस्या बन गई है। देश के वाहन उद्योग में गिरावट को सिलसिला जारी है और अगस्त में भी मारुति सुजुकी इंडिया, ह्युंदै , महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, बजाज ऑटो और होंडा सहित सभी प्रमुख वाहन निर्माताओं ने बिक्री में भारी गिरावट की सूचना दी है।

यहां पढ़ें पूरी खबर-http://v.duta.us/_s7OSQAA

📲 Get समाचार on Whatsapp 💬