चांद 🌕पर पहुंचने🛰️ का सपना होगा🎉 पूरा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मेक इन इंडिया के तहत बने मुंबई मेट्रो के पहले कोच का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने मुंबई मेट्रो के अधिकारियों और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ नए कोच और ट्रेन का दौरा किया। मुंबई पहुंचने के बाद मोदी ने मोदी ने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में गणपति की पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी ने खराब मौसम की वजह से अंतिम समय में अपनी नागपुर यात्रा रद्द कर दी।

प्रधानमंत्री ने मुंबई दौरे के दौरान तीन मेट्रो लाइन की भी आधारशिला रखी। 42 किलोमीटर की इस रेल लाइन पर 19,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके साथ ही मुंबई महानगर में 14 मेट्रो लाइन हो जाएंगी। पीएम ने जिन मेट्रो लाइन का शिलान्यास किया, वे हैं 9.2 किलोमीटर का गायमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड), 12.8 किलोमीटरा का वडाला-छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और 20.7 किलोमीटर के कल्याण-तलोजा। मोदी ने आरे कॉलोनी में 32 मंजिला मेट्रो भवन का भी शिलान्यास किया। मेट्रो भवन से मुंबई में प्रस्तावित 14 मेट्रो लाइन का परिचालन एवं नियंत्रण होगा।

यहां देखें पीएम का सम्बोधन- http://v.duta.us/LVW_pQAA

इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश को 21वीं सदी के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से युक्त करना, देश को तेज गति से आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक है। आज देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को एक होलिस्टिक तरीके से विकसित करने पर काम चल रहा है। टुकड़ों-टुकडों में नहीं, एक भारत-श्रेष्ठ भारत के नजरिए के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं। पीएम ने कहा कि मुंबई वो शहर है जिसकी गति ने देश को भी गति दी है। यहां के परिश्रमी लोग इस शहर से प्यार करते हैं। अभी मुंबई में सिर्फ 11 किलोमीटर का मेट्रो नेटवर्क है, लेकिन 2023-24 तक ये बढ़कर सवा 3 सौ किलोमीटर से अधिक का हो जाएगा।

इस मौके पर उन्होंने चन्द्रयान-2 की लैंडिंग को लेकर कहा कि हम सबको ये नहीं भूलना चाहिए कि चंद्रयान के साथ भेजा गया ऑर्बिटर, अभी वहीं हैं। वह लगातार चंद्रमा की परिक्रमा कर रहा है। ये भी एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। अपने लक्ष्य के लिए कैसे दिन-रात एक कर दिया जाता है, कैसे विपरीत से विपरीत परिस्थिति में भी, बड़ी से बड़ी चुनौती में भी पूरी तन्मयता के साथ कैसे अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जाता है, ये इसरो के हमारे वैज्ञानिकों-इंजीनियरों से सीखा जा सकता है। चांद पर पहुंचने का लक्ष्य जरूर पूरा होगा।

यहां देखें फोटो- http://v.duta.us/qZr2mQAA

📲 Get PM Modi News on Whatsapp 💬